Download History of Medieval India by Satish Chandra PDF

नमस्कार दोस्तों  आशा करता हूं आप सब लोग अच्छे होंगे और अपनी परीक्षा की तैयारी बेहद ही अच्छे ढंग से कर रहे होंगे. आज हम आपके सामने आए हैं  history of medieval India by Satish Chandra. In this post, we would be covering on the History of medival india by satish chandra PDF. We will also provide you with the History of medival india by satish chandra PDF download links for free.

Download History of Medival India by Satish Chandra PDF
Download History of Medival India by Satish Chandra PDF

दोस्तों किसी भी प्रकार की compitition की तैयारी में इतिहास एक ऐसा विषय है जिसके बारे में प्रश्न जरूर आते हैं और इतिहास ही एक ऐसा विषय भी है जिसमें अधिक से अधिक विद्यार्थी उत्तर देने में असफल रहते हैं या जल्दी से याद नहीं कर पाते इतिहास कठिन होने के साथ-साथ एक बहुत ही रोचक विषय भी है. तो आज हम आपके सामने जिस बुक का PDF लेकर आए हैं जो भारत की मध्यकालीन इतिहास को दर्शाता है और जिसके लेखक Satish Chandra ji हैं.

History of Medieval India by Satish Chandra

History of medieval india by Satish Chandra
History of medieval india by Satish Chandra

Satish Chandra का मध्यकालीन भारत का इतिहास आठवीं और अठारहवीं शताब्दी के बीच हजार साल की अवधि के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास का एक व्यापक अवलोकन है. मध्यकालीन भारत का इतिहास भारतीय इतिहास में इस दिलचस्प अवधि का अध्ययन करता है जब भूमि में भारी बदलाव आया और हमलावर सेनाओं, धार्मिक आंदोलनों और बदलते राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक परिदृश्य के प्रभाव से गहराई से प्रभावित था.औरंगज़ेब की असहिष्णु, दुखद और धार्मिक कट्टरता का एक उदाहरण है. हालांकि, लेखक ने उस पर कठोर जाने के बजाय, अपने कार्यों को “राजनीतिक गलतियों” के रूप में कहा.
भारत में इस्लाम के प्रसार और मुगल शासन के कुछ सकारात्मक पहलू भी हैं. यह पुस्तक उन पहलुओं को उजागर करने में उत्कृष्टता प्रदान करती है. चाहे वह अकबर का शासनकाल हो या देश में अद्भुत भक्ति-सूफी सांस्कृतिक एकीकरण और धार्मिक सहिष्णुता. हालाँकि, लगभग हमेशा ही किसी भी मुस्लिम शासक के शासन में नए मंदिरों के निर्माण पर प्रतिबंध था.


पलास, प्रतिहारों, चोलों से संबंधित पुस्तक के शुरुआती भाग भारत में उत्कृष्ट व्यापारिक परिस्थितियों और उस समय की आर्थिक समृद्धि का लेखा-जोखा देते हैं.भौगोलिक आयाम और भारतीय उपमहाद्वीप के राजनीतिक विभाजनों में फैले भूमि के इतिहास को बताना अपने आप में एक दुर्जेय कार्य है.Satish Chandra ने इस मुश्किल मिशन को एक एनकाउंटर और एक विद्वान की कलम से अंजाम दिया.

History of Medieval India by Satish Chandra PDF

तो दोस्तो अगर आप IAS, PCS, RO, ARO, PCS, एवं Civil Servises की तैयारी कर रहे है. तो इस बुक के द्वारा आपको आपको अपने सभी इतिहास से ज़ुड़े प्रश्नों के उत्तर मिल जायेंगे और सरलता से याद भी रहेंगे. क्योंकि इस बुक के माध्यम से आप आठवीं और 18वीं शताब्दी के बीच के 1000 साल की अवधि के दौरान हुए सभी युद्धों एवं फेरबदल जिसने भी हमारे इतिहास को बदल कर रख दिया उसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस बुक में मिल जाएगी. जो की परीक्षा की दृष्टि से बेहद ही महत्वपूर्ण होते हैं कुल मिलाकर कहा जाए तो 8 से लेकर 18वीं शताब्दी के बीच के का पूरा इतिहास आपको इस किताब के अंदर मिल जाएगा. आप जिस भी Compitition की तैयारी कर रहे हैं और अगर उसमें इतिहास का विषय है तो आप इस बुक को जरूर पढ़ें

दोस्तों अगर आप आप इस बुक के PDF फॉर्म को यहां नीचे से डाउनलोड करें और इसे पढ़ें और ऐसे पढ़कर अपने इतिहास के ज्ञान को बढ़ाएं आशा करता हूं कि आप सभी की तैयारी बहुत अच्छे से चलेगी और आप सभी अपनी अपनी परीक्षा में उत्तीर्ण हो.

Download History of Medieval India by Satish Chandra PDF

You can download the latest version of History of medieval India by Satish Chandra PDF by clicking on the download link below:

आशा करता हूं आपको आप सभी अपनी परीक्षाओं की तैयारी बहुत ही अच्छे से करें और आप जिस की परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उसमें अच्छे सफल हो. 

Leave a Comment